BSE के शेयरों में आया भूचाल, लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ी गिरावट, जानें क्या है वजह

April 29, 2024

 BSE के शेयरों में आया भूचाल, लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ी गिरावट, जानें क्या है वजह


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई है। यह शुरुआती कारोबार में एक वक्त करीब 18 प्रतिशत तक फिसलकर 2612 रुपये के लेवल पर गया था। यह स्टॉक लिस्टिंग के बाद इतना ज्यादा कभी नहीं गिरा था। BSE के शेयरों में बड़ी गिरावट की वजह है मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) का एक्शन। आइए जानते हैं पूरी खबर।
BSE का स्टॉक लिस्टिंग के बाद इतना ज्यादा कभी नहीं गिरा था।

 इस सप्ताह के पहले ही कारोबारी सत्र में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई है। यह शुरुआती कारोबार में एक वक्त करीब 18 प्रतिशत तक फिसलकर 2612 रुपये के लेवल पर गया था। यह स्टॉक लिस्टिंग के बाद इतना ज्यादा कभी नहीं गिरा था। BSE के शेयरों में बड़ी गिरावट की वजह है मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) का एक्शन।

दरअसल, शेयर बाजार से जुड़े नियम कानून बनाने वाले सेबी ने बीएसई को आदेश दिया है कि वह ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट का नोशनल वैल्यू के आधार पर कैलकुलेशन करके एनुअल ट्रेड फीस पर रेगुलेटरी फीस दे। बीएसई पहले अपने एनुअल टर्नओवर का कैलकुलेशन प्रीमियम वैल्यू के ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर करता था।

क्या होती है नोशनल वैल्यू?

नोशनल वैल्यू किसी अंडरलाइंग एसेट के मार्केट प्राइस को कॉन्ट्रैक्ट के अमाउंट से गुणा करके निकाली जाती है। मिसाल के लिए, 50 रुपये भाव वाले किसी स्टॉक के 100 शेयर का ऑप्शंस कॉन्ट्रैक्ट है, तो इसकी नोशनल वैल्यू होगी, 5000 रुपये। सेबी के आदेश का सीधा असर बीएसई की कमाई पर पड़ेगा। यही वजह है कि निवेशकों ने बीएसई के स्टॉक की जमकर बिकवाली की।


सेबी को कितने रुपये देगा BSE

सेबी ने बीएसई से कहा है कि वह डिफरेंशियल फीस के तौर पर करीब 165 करोड रुपये का पेमेंट करे। इसमें से 69 करोड़ रुपये वित्त वर्ष 2007 से 2023 तक के लिए हैं। वहीं, पिछले वित्त वर्ष के लिए करीब 96 करोड़ रुपये चुकाना है। इस फीस का भुगतान बीएसई को वित्त वर्ष होने से 30 दिन पहले करना होगा।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) कंपनी को भी करीब 4.43 करोड़ रुपये डिफरेंशियल फीस देनी है।
कितना रिटर्न दिया है बीएसई

बीएसई के स्टॉक ने अपने निवेशकों को काफी तगड़ा मुनाफा दिया है। पिछले 6 महीने में बीएसई से सिर्फ 50 के करीब रिटर्न मिला है। लेकिन, एक साल में निवेशकों को 435 प्रतिशत का मुनाफा है। खबर लिखे जाने तक बीएसई के शेयर 12.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,815.10 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »