एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों पर बैन, भारत सरकार ने मंगवाई रिपोर्ट

April 24, 2024

 एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों पर बैन, भारत सरकार ने मंगवाई रिपोर्ट


वाणिज्य मंत्रालय ने सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय दूतावासों को इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है। सिंगापुर और हांकांग ने भारतीय कंपनी के मसालों में कीटनाशक एथिलीन आक्साइड होने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है। हांगकांग की फूड रेगुलेटरी अथॉरिटी सीएफएस ने कहा था कि इन मसालों में कीटनाशक एथिलीन आक्साइड है जिससे कैंसर होने का खतरा होता है।
सरकार ने भारतीय दूतावासों से इस मामले में रिपोर्ट मंगवाई है।

भारत ने सिंगापुर और हांगकांग के खाद्य सुरक्षा नियामकों से विवरण मांगा है, जिन्होंने भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसालों को लेकर गुणवत्ता संबंधी चिंताएं जताई हैं। वाणिज्य मंत्रालय ने सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय दूतावासों को इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है।

मंत्रालय ने भारतीय कंपनियों - एमडीएच और एवरेस्ट से भी विवरण मांगा है, जिनके उत्पादों पर कथित तौर पर स्वीकार्य सीमा से अधिक कीटनाशक 'एथिलीन आक्साइड' होने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है। हांगकांग के खाद्य नियामक सेंटर फार फूड सेफ्टी (सीएफएस) ने कहा था कि इन मसालों में कीटनाशक, एथिलीन आक्साइड है जिससे कैंसर होने का खतरा होता है।

सिंगापुर और हांगकांग दूतावासों से मांगी रिपोर्ट

नियामक ने विक्रेताओं को इनकी बिक्री रोकने का निर्देश दिया था। वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, तकनीकी विवरण, विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और जिन निर्यातकों की खेप खारिज कर दी गई है उनका विवरण सिंगापुर और हांगकांग स्थित दूतावासों से मांगा गया है। सिंगापुर फूड एजेंसी, हांगकांग के सीएफएस और खाद्य एवं पर्यावरण स्वच्छता विभाग से भी विवरण मांगा गया है।

भारत के मसाला निर्यात नियामक ने एमडीएच और एवरेस्ट से गुणवत्ता जांच का विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। भारतीय मसाला बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनियों को यह बताने के लिए कहा गया है कि उत्पादों का परीक्षण कैसे किया गया और क्या सभी नियमों का पालन किया गया।

इन चार उत्पादों पर लगाई रोक

हांगकांग के सीएफएस ने उपभोक्ताओं से इन उत्पादों को न खरीदने को कहा है, जबकि सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने ऐसे मसालों को वापस लेने का निर्देश दिया है। जिन चार उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें एमडीएच का मद्रास करी पाउडर, एवरेस्ट फिश करी मसाला, एमडीएच सांभर मसाला मिक्स और एमडीएच करी पाउडर मिक्स मसाला शामिल हैं।

रॉयटर्स के अनुसार एवरेस्ट के निदेशक राजीव शाह ने बयान में कहा, चिंता की कोई बात नहीं है। उसके उत्पाद सुरक्षित हैं। सिंगापुर ने एवरेस्ट के 60 उत्पादों में से केवल एक को जांच के लिए रखा था। एमडीएच ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »