पुलिस की बर्बरता पर सवालिया निशान,क्या सस्पेंड करने से कानून का काम पूरा हो जाता हैं

June 19, 2019

JKA 24न्यूज़ (जनजन का आसरा)

भोपाल@ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बैरागढ़ थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात को पुलिस की बर्बरता के चलते एक युवक की मौत हो गई। भोपाल आई जी ने बैरागढ़ थाना प्रभारी सहित पाँच पुलिस वालों को सस्पेंड कर दिया।

अब सवाल ये उठता हैं सिर्फ सस्पेंड करने से कानून का काम पूरा हो जाता हैं या फिर दोषी पुलिस कर्मियों पर हत्या का मुकदमा चलाया जाएगा। पुलिस की मारपीट से शिवम नाम के युवक की मौत हो गई शिवम अपने माता पिता की इकलौती संतान थी। लेकिन कानून के रखवाले कानून की वर्दी पहन कर एक निहत्थे युवक पर अपनी मर्दानगी का सुबूत देते हुए उस युवक को इतनी बेरहमी से मारा की वो युवक मौत की आगोश में समा गया। आखिर क्या कुसूर था उस युवक का जिसको उस कुसूर के लिए अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

पुलिस की बर्बरता वाला ये पहला मामला नही हैं आए दिन पुलिस की मारपीट के वीडियो वायरल होते रहते हैं न सरकार उन दोषी पुलिस कर्मियों पर कोई कार्यवाही करती हैं और न ही पुलिस विभाग उन पर कोई एक्शन लेता हैं बस खानापूर्ति करते हुए कुछ पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया जाता हैं और मामला ठंडा होते ही उन्हें दोबारा बुला लिया जाता हैं।

आखिर पुलिस प्रशासन का ये सिस्टम कब सुधरेगा कब तक आम लोग को पुलिस की पिटाई से अपनी जान गवाना पड़ेगी। सरकार को और पुलिस विभाग को जल्द ही इस कोई सख्त कानून बनाना पड़ेगा कोई सख्त एक्शन लेना पड़ेगा ताकि कोई आगे ऐसी घटना ना घटे जिसकी वजह से सरकार को और पुलिस डिपार्टमेंट को शर्मिंदगी न झेलना पड़े और जनता का भी विश्वास पुलिस के साथ गहरा हो।

पुलिस जनता की रक्षा के लिए होती है जुल्म के खिलाफ लोगो को इंसाफ दिलाने के लिए होती हैं ना कि जनता को डराने और उनके साथ मारपीट करने के लिए होती हैं। इसलिए हर कानून का रखवाला अपनी ज़िम्मेदारी को समझे और वर्दी पहनते समय जो कसम खाई थी उसको हमेशा याद रखे। वर्ना कही ऐसा न हो की पुलिस के खिलाफ ही अपने हाथों में कानून लेने लगे जैसे अभी हाल ही में दिल्ली पुलिस की पिटाई से एक सिख और उसका पुत्र घायल हो गया था। फिर उसके बाद सिख समाज के लोगो ने कानून अपने हाथ मे लेकर पुलिस के ऊपर धावा बोल दिया था।ऐसी कहानियां दोबारा न दोहराई जाए इसीलिए पुलिस विभाग को इस पर आत्ममंथन करने की जरूरत हैं।

JKA 24न्यूज़ (जनजन का आसरा डॉट कॉम) की खबर को किसी भी स्थिति में बिना अनुमति किसी अन्य मिडिया संस्था द्वारा प्रकाशित करना मना हे पालन न करने पर क़ानूनी कार्यवाही की जा सकती हे 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »