सीएम का बस्तर दौरा: पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन जारी, 27 तक दे सकते हैं नाम

March 21, 2024

 सीएम का बस्तर दौरा: पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन जारी, 27 तक दे सकते हैं नाम


सीएम विष्णुदेव साय आज बस्तर में दो सभाओं संबोधित करने वाले हैं। पहले दिन एक भी नामांकन दाखिल नहीं किया गया है।


रायपुर- लोकसभा चुनाव के लिए बस्तर में BJP ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी बीच सीएम विष्णुदेव साय आज दो सभाओं संबोधित करने वाले हैं। दोपहर 1 बजे सुकमा में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2.25 पर बस्तर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 3 बजे बस्तर में जनसभा संबोधित करेंगे। शाम 5.30 बजे रायपुर वापस आ जाएंगे।

बता दें, पहले चरण के चुनाव के लिए बस्तर लोस में नामांकन की शुरूआत हो गई है। पहले दिन एक भी नामांकन दाखिल नहीं किया गया है। हालांकि नामांकन दाखिल करने का वक्त 27 मार्च तक का है। वहीं 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद 30 मार्च तक नाम वापसी की आखिरी तारीख रखी गई है।

109 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे

लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। इनमें से सामान्य वर्ग के लिए 6, एसटी के लिए 4 और एससी वर्ग के लिए 1 सीट आरक्षित है। इसके साथ ही प्रदेश में मतदान के लिए 24 हजार 109 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। मतदाताओं की बात करें तो विधानसभा चुनाव के बाद इनकी संख्या में 1 लाख 20 हजार 92 की बढ़ोतरी हुई है। इनमें 18 से 19 वर्ष के 5 लाख 77 हजार 184 मतदाता हैं।

तीन चरणों में होगा मतदान

19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा में होगा, 26 अप्रैल को कांकेर महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा और 7 मई को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर लोकसभा में चुनाव होंगे। बीजेपी ने सभी 11 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, कांग्रेस ने 6 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो यहां बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई थीं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »