'अंदाज' के लिए पहली पसंद नहीं थीं लारा-प्रियंका, दिलचस्प है कास्टिंग की कहानी

May 20, 2023

  बॉलीवुड की कुछ सबसे यादगार फिल्मों में से एक है फिल्म अंदाज जिसमें अक्षय कुमार लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा की ट्रायंगल लव स्टोरी दिखाई गई थी। फिल्म को रिलीज हुए 20 साल बीतने वाले हैं।

20 Years of Andaaz: 'अंदाज' के लिए पहली पसंद नहीं थीं लारा-प्रियंका, दिलचस्प है कास्टिंग की कहानी


नई दिल्ली, जेएनएन। 20 Years of Andaaz: हिंदी सिनेमा के इतिहास में कई ऐसी फिल्में बनती हैं, जिनकी कहानी वक्त बीतने के साथ भी पुरानी नहीं लगती। ऐसी ही एक फिल्म है 'अंदाज' जिसे रिलीज हुए दो दशक का वक्त दो दिनों में पूरा होने वाला है। इस फिल्म में अक्षय कुमार लीड एक्टर थे, जिनकी जोड़ी लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा के साथ बनी थी। 'अंदाज' तीनों ही एक्टर्स खासतौर से लारा और प्रियंका के लिए यह फिल्म कई मायनों में खास साबित हुई।

23 मई को फिल्म को रिलीज हुए 20 साल पूरे हो जाएंगे। ऐसे मौके पर जानेंगे उस जमाने की इस हिट फिल्म के बारे में कुछ वो बातें, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होगा।




क्या है 'अंदाज' का मिस इंडिया का कनेक्शन?

राज कंवर की डायरेक्टर की गई फिल्म 'अंदाज' लारा दत्ता की डेब्यू फिल्म थी, जबकि बतौर लीड एक्ट्रेस प्रियंका की यह पहली मूवी थी। इससे पहले प्रियंका ने 'हीरो: द स्पाई' में काम किया था, लेकिन इसमें उनका रोल छोटा सा था। इसो आइकॉनिक ही कहेंगे कि दोनों ही एक्ट्रेस को इस फिल्म में शानदार काम करने के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड मिला था।

मगर इस फिल्म का सेट वह पहला मौका नहीं था, जब प्रियंका और लारा की एक दूसरे से मुलाकात हुई हो। दोनों ने साल 2000 में मिस इंडिया पेजेंट में पार्टिसिपेट किया था। जहां प्रियंका चोपड़ा, मिस वर्ल्ड चुनी गईं। वहीं, लारा दत्ता को मिस यूनिवर्स का खिताब मिला।


कपूर सिस्टर्स थीं पहली पसंद?

'अंदाज' वह फिल्म थी, जिसने लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा के लिए बॉलीवुड में बड़ी फिल्मों के दरवाजे खोल दिए। दोनों ही एक्ट्रेस ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में दमदार एक्टिंग से बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस के स्टारडम को चुनौती दी। लेकिन प्रियंका और लारा फिल्म के लिए ओरिजनल च्वाइस नहीं थीं। प्रोड्यूसर सुनील दर्शन, करिश्मा कपूर और करीना कपूर को कास्ट करना चाहते थे। मगर फिल्म का बजट देखते हुए उन्होंने फ्रेश फेस के साथ फिल्म बनाना ज्यादा सही समझा।


इस तरह हुई थी लारा-प्रियंका की कास्टिंग

काजल के रोल के लिए मेकर्स को जल्द से जल्द कोई हीरोइन फाइनल करनी थी क्योंकी शूटिंग सात दिनों में शुरू होनी थी। निर्माता सुनील दर्शन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि लारा दत्ता को अक्षय कुमार के साथ फिल्मफेयर के कवर पेज पर पोज देते हुए देखा था। उनकी जोड़ी पसंद आई, और इस तरह से अक्षय कुमार के साथ काजल के रोल में लारा दत्ता साइन की गईं।

वहीं, प्रियंका की कास्टिंग की बात करें, तो उनके चेहरे पर पैशन और वह अदाएं नजर आ रही थीं, जो मेकर्स को जिया के किरदार में चाहिए थी। फिर फ्रेश फेस की डिमांड भी अलग थी। प्रियंका के एक्सप्रेशन्स और नई अभिनेत्री के तौर पर उनके हाव भाव देख मेकर्स को वह जिया के रोल के लिए परफेक्ट लगीं। सुनील दर्शन ने कहा था कि प्रियंका उन्हें एक्ट्रेस रेखा की याद दिलाती थीं। प्रियंका की एक्टिंग देख उन्हें लगा कि बॉलीवुड के लंबे समय बाद रेखा जैसी दमदार एक्ट्रेस मिली है।
फिल्म में नहीं यूज हुई थी लारा की आवाज?

अंदाज फिल्म को लेकर एक मजेदार बात यह भी है कि लारा दत्ता की ओरिजनल वॉइस में उनके डायलॉग्स नहीं बोले गए थे। काजल की जो संरचना की गई थी, उसके अनुसार उसकी हाई-पिच वाली आवाज है, जो कि लारा की ओरिजनल वॉइस से मैच नहीं हो रही थी। इसलिए उनकी आवाज को फेमस डबिंग आर्टिस्ट मोना शेट्टी की आवाज में डब किया गया था।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »