Aadhaar Card से जुड़ा है कौन-सा फोन नंबर, इन स्टेप्स से घर बैठे कर सकते हैं चेक

May 20, 2023

 आधार कार्ड का उपयोग हम सब करते हैं। अब आधार कार्ड इतना जरूरी दस्तावेज बन गया है कि बिना इसके अब आपका कोई भी वेरिफिकेशन पूरा नहीं होता। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपका कौन-सा फोन नंबर इससे जुड़ा है जिस पर ओटीपी आता है।

Aadhaar Card से जुड़ा है कौन-सा फोन नंबर, इन स्टेप्स से घर बैठे कर सकते हैं चेक


नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: किसी के पास पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड हो न हो, आधार कार्ड जरूर होता है। आज कल आधार कार्ड हमारे मोबाइल की तरह ही जरूरी और महत्वपूर्ण हो गया है। जब आधार कार्ड का देश में चलन शुरू हुआ, तब इसे बनवाने के लिए होड़ लग गई थी।

बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने उआधार कार्ड को जल्दबाजी में बनवाया होगा और अपने फोन नंबर की जगह अपने परिवार के किसी सदस्य और अपने माता-पिता का नंबर डाला होगा। आजकल हर काम में आधार कार्ड और कार्ड से जुड़े फोन नंबर पर ओटीपी से वेरिफिकेशन होता है।


अगर आपको पता नहीं कि आपने आधार कार्ड बनवाते वक्त किसका नंबर लिखवाया था, तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए आज हम आपको यही बताएंगे कि आप कैसे आसानी से अपने आधार कार्ड पर फोन नंबर को अपडेट कर सकते हैं।



ईमेल आईडी और फोन नंबर कैसे करें वेरिफाई?

हाल ही में UIDAI ने ग्राहकों के लिए घर बैठे ईमेल आईडी और फोन नंबर वेरिफाई करने की सुविधा शुरू की थी। ग्राहक UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in या फिर mAadhaar ऐप पर ईमेल और फोन नंबर को वेरिफाई कर सकते हैं।

इस सुविधा से आप यह पता कर सकते हैं कि आपका ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक्ड है या नहीं।
कैसे चेक करें मोबाइल नंबर?

अगर आपका फोन नंबर पहले से ही वेरिफाई है तो आपको स्क्रीन पर एक मैसेज शो हो जाएगा। उस मैसेज में यह लिखा होगा कि आपका फोन नंबर वेरिफाइड है। इसके अलावा अगर नॉमिनेशन के वक्त डाला गया नंबर याद नहीं है तो आप mAadhaar ऐप पर वेरिफाई फीचर पर मोबाइल नंबर के आखिरी तीन अंक डाल कर चेक कर सकते हैं।


जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया ?

UIDAI की आधिकारीक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर सबसे पहले आप आधार सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद वेरिफाई ईमेल/ मोबाइल नंबर के ऑप्शन को सेलेक्ट कर अपना आधार नंबर दर्ज करें।

इसके बाद आपको अपना फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी दर्ज करना होगा, जिसे आप वेरिफाई करना चाहते हैं। अगले स्टेप में आपको फोन नंबर डालकर ओटीपी जनरेट कर उसे भी वेरिफाई करना होगा। अंत में जब आपका ईमेल आईडी और फोन नंबर जब वेरिफाई हो जाएगा तो एक मैसेज के जरिए आपको बता दिया जाएगा।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »