रहें न रहें हम महका करेंगे बनके कली बनके सबा बागे-वफ़ा में, अलविदा लता मंगेशकर को विनम्र-श्रद्धांजलि...

February 06, 2022



 JKA 24न्यूज़ (जनजन का आसरा) भोपाल-मध्यप्रदेश.....

मुंबई@ स्वर-कोकिला, स्वर-सामग्री, सुरीली कोयल, आवाज़ की मलिका, सुरों की महारानी, भारत-रत्न और न जाने कितने नामो से प्रख्यात लता मंगेशकर आज हमारे बीच नही हैं। पिछले एक महीने से कोविड के चलते उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था बाद में लताजी को निमोनिया हो गया था जिसकी वजह से उनकी हालत और ज़्यादा बिगड़ गई लताजी को वेंटिलेटर पर रखना पड़ा लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था 6 फरवरी 2022 की सुबह सुरों की महारानी लता मंगेशकर संगीत की दुनिया को हमेशा के लिए सूना करके इस दुनिया से चली गई और पीछे छोड़ गई अपनी यांदे और वो सदाबहार गीत जो लताजी की आवाज़ पाकर अमर हो गए।

लताजी का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में एक मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर की 5 संतानों में लताजी सबसे बड़ी थी आशा, उषा, मीना और हृदय नाथ मंगेशकर उनके छोटे भाई-बहन थे लताजी के पिता एक शास्त्रीय गायक थे गायकी का माहौल लताजी को घर से ही मिला था और बचपन मे पिता अपनी बिटिया को संगीत सिखाने लगे थे 13 साल की उम्र में लताजी पर दुखो का पहाड़ टूट पड़ा उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का 1942 में निधन हो गया जिससे लताजी के सामने आर्थिक कठिनाई आने लगी सब बहनों और भाई से बड़ी लताजी पर घर का खर्च चलाने की ज़िम्मेदारी आ गई और लताजी नाटकों और फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने लगी लताजी को अभिनय पसंद नही था लेकिन घर का खर्च चलाने के लिए लताजी को अभिनय करना पड़ा। लताजी की पहली पसंद गायन था और वो उसी में अपना कैरियर बनाना चाहती थी लताजी को सबसे पहले 1942 में एक मराठी गीत गाने का मौका मिला लेकिन उस गीत को फ़िल्म में नही रखा गया। लताजी के एक करीबी हैदर अली ने लताजी को फिल्मकार शशधर मुखर्जी से मिलवाया निर्देशक शशधर मुखर्जी ने जब लताजी की आवाज़ सुनी तो उन्होंने उनको ये कहते हुए रिजेक्ट कर दिया था की लताजी की आवाज़ बहुत पतली हैं लेकिन लताजी ने हार नही मानी और लगातार संघर्ष करती रही लताजी शुरू में नूरजहाँ के स्टाइल में गाती थी क्योंकि उस समय नूरजहाँ, शमशाद बेगम, सुरैया, ज़ोहरा बाई अम्बाले वाली आदि गायिकाओं की तूती बोलती थी और संगीतकार इन्ही गायिकाओं से गवाना पसंद करते थे लताजी समझ गई थी इनके स्टाइल से गाने पर कुछ गीत तो मिल जाएंगे लेकिन कैरियर लंबा नही चल पाएगा इसलिए लताजी ने अपना गाने का अंदाज़ स्थापित किया। और आखिर लताजी को वो गीत मिल ही गया जिस गीत को गाने के बाद लताजी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नही देखा ये गीत था अशोक कुमार और मधुबाला अभिनीत फिल्म महल का जिसके बोल थे आएगा आने वाला, इस गीत ने सबका ध्यान लताजी की तरफ खींचा और लताजी को तमाम बड़े संगीतकारों ने नोटिस किया। 1949 में अभिनेता राज कपूर ने फ़िल्म बरसात का निर्माण किया इस फ़िल्म में मुख्य गायिका के तौर पर लताजी को चुना गया और फ़िल्म बरसात के सभी गीत लताजी ने गाए फ़िल्म बरसात अपने बेहतरीन गीतों की वजह से सुपरहिट साबित हुई और इसके बाद फिल्मी संगीत में लता मंगेशकर ने वो परचम लहराया जिसके बारे में सिर्फ सोचा जा सकता था उसको पाया नही जा सकता था चारो तरफ बरसात के गीतों ने धूम मचा दी थी इसके बाद बड़े-बड़े संगीतकार जैसे नोशाद, शंकर-जयकिशन, हुस्नलाल-भगतराम, वसंत देसाई, सज्जाद हुसैन, अनिल विश्वास, सलिल चौधरी, सचिनदेव बर्मन, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, कल्याणजी-आनंदजी, मदनमोहन, रोशन, खय्याम, आरडी-बर्मन, रामलक्ष्मण, शिव-हरि जैसे संगीतकारों की पहली पसंद लताजी थी इनके साथ लताजी ने एक से बढ़कर एक सदाबहार और कालजयी गीत गाए। निर्देशक मेहबूब खान, गुरुदत्त, और यश चोपड़ा की अमूमन हर फिल्म में लताजी ने गीत गाए। इसके अलावा नए संगीतकारों जैसे अनु-मलिक, जतिन-ललित, आंनद राज आंनद, ऐ आर रहमान, आनद-मिलिंद जैसे संगीतकारों के साथ भी सुपरहिट गीत गाए।

लताजी के गाए गीतों से सजी कुछ यादगार फिल्मों में महल, मदर इंडिया, बरसात, अंदाज़, बैजू-बाबरा, देवदास, मधुमती, मुगले-आज़म, चोरी-चोरी, गाइड, अमर, आज़ाद, जिस देश मे गंगा बहती हैं, लीडर, गंगा-जमना, अभिमान, प्यार झुकता नही, एक दूजे के लिए, प्रेमरोग, राम तेरी गंगा मैली, हिना, मैने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, चाँदनी, लम्हे, डर जैसी कई यादगार फिल्मों में सदाबहार गीत गाए। लताजी ने अपने समकालीन गायकों मो. रफी, मुकेश, किशोर कुमार, हेमंत कुमार, तलत महमूद, मन्नाडे के साथ ही नए गायकों जैसे मनहर उदास, यसुदास, भूपेंद्र, शब्बीर कुमार, मो. अज़ीज़, अनवर, अमित कुमार, उदित नारायण, कुमार शानू, एसपी बाला सुब्रमण्यम और सोनू निगम के साथ भी कई यादगार गीत गाए हैं।

लताजी को की चार बार फ़िल्म-फेयर पुरस्कार मिला हैं 1959 में फ़िल्म मधुमती के गीत आजा रे परदेसी के लिए पहला फ़िल्म-फेयर अवार्ड मिला था इसके बाद 1963 में फ़िल्म बीस साल बाद के गीत कही डीप जले कही दिल के लिए दूसरा, 1966 में फ़िल्म खानदान के गीत तुम्ही मेरे मंदिर तुम्ही मेरी पूजा के लिए तीसरा, और 1970 में आई फ़िल्म जीने की राह का गीत आप मुझे अच्छे लगने लगे है के लिए चौथा फ़िल्म-फेयर पुरस्कार मिला था इसी के साथ 1972 में आई फ़िल्म परी में गाए गीतों के लिए पहला राष्ट्रीय-पुरस्कर मिला था 1974 में आई फील कोर-कागज़ के गीत के लिए दूसरा राष्ट्रीय-पुरस्कार और 1990 में आई फ़िल्म लेकिन के गाए गीतों के लिए लताजी को तीसरा राष्ट्रीय-पुरस्कार मिला था इसके अलावा भारत सरकार ने लता जी को 1969 में पद्म-भूषण, 1989 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, 1999 में पदम्-विभूषण और 2001 में भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत-रत्न दिया था। लताजी ने महिला पार्श्वगायन में वही मुकाम और रुतबा हासिल किया हैं जो मकाम और रुतबा पुरुष पार्श्वगायन में मो.रफी को हासिल हुआ हैं फिल्मी-संगीत लताजी का हमेशा आभारी और ऋणी रहेगा और लताजी की कमी अब कभी पूरी नही हो सकती अब दूसरी लता मंगेशकर कभी पैदा नही होगी। लता जी आज हमारे बीच नही हैं लेकिन उनकी जादुई आवाज़ से सजे गीत आज भी हमे लताजी की याद दिलाते रहेंगे।

आखिरी में यही बात लिखूंगा की, नाम गुम जाएगा चेहरा ये बदल जाएगा मेरी आवाज ही पहचान हैं गर याद रहे.......

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »