आज मनाएंगे सलमान खान अपना जन्मदिन, 56 वर्ष के हुए सलमान...

December 27, 2021



 JKA 24न्यूज़ (जनजन का आसरा) भोपाल-मध्यप्रदेश...

मुंबई@ कवर-स्टोरी::: आज बॉलीबुड के सुपर स्टार सलमान खान का जन्मदिन हैं आज सलमान 56 वर्ष के हो जाएंगे। सलमान के फैन्स सलमान का जन्मदिन अपने-अपने अंदाज में बड़े धूमधाम से मनाते हैं फैन्स पर अपने चहेते स्टार का जादू कुछ इस तरह छाया है की रोजाना सलमान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर सलमान के फैन्स की भीड़ हमेशा लगी रहती हैं एवं एक झलक देखने के लिए भीड़ घण्टो घर के बाहर खड़ी रहती हैं सलमान भी अपने फैन्स को निराश नही करते और गैलेक्सी-अपार्टमेंट की बालकनी में आकर अपने फैन्स का हाथ हिलाकर स्वागत व अभिनन्दन करते हैं।

जन्म--- सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 27 दिसम्बर 1965 को हुआ था सलमान के पिता सलीम खान (सलीम-जावेद) बॉलीबुड के मशहूर स्क्रिप्ट-राइटर थे और उन्होंने अपने जोड़ीदार जावेद अख्तर के साथ अमिताभ बच्चन के लिए एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में लिखी थी सलमान को फिल्मों में अभिनय करने का शौक़ बचपन से था सलमान के घर मे पिता सलीम खान माता सलमा दो भाई अरबाज व सोहेल एवं दो बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं।

बॉलीबुड में एंट्री--- सलमान खान की पहली फ़िल्म 1988 में रिलीज़ हुई रेखा और फारुख शेख अभिनीत फ़िल्म बीबी हो तो ऐसी थी इस फ़िल्म में सलमान सहनायक की भूमिका में नज़र आए थे लेकिन इस नए लड़के को दर्शकों ने नोटिस नही किया। लेकिन अगले साल 1989 में सलमान बतौर अभिनेता राजश्री के बैनर तले फ़िल्म मैने प्यार किया से धमाकेदार एंट्री की और अपनी बतौर लीड रोल वाली पहली फ़िल्म मैने प्यार किया ने बॉक्स-ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करके साल 1989 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। इस फ़िल्म के बाद सलमान खान ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा। मैने प्यार किया के बाद सलमान की कुछ सुपरहिट और कुछ फ्लॉप फिल्में आई और सलमान का कैरियर ऐसे ही हिट और फ्लॉप फिल्मों से चलता रहा। इस दौरान सलमान की कुछ हिट फिल्में जैसे-- साजन, हम आपके हैं कौन, करन-अर्जुन, जुड़वां, बंधन, बीबी नम्बर 1, प्यार किया तो डरना क्या, जब प्यार किसी से होता हैं, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ-साथ हैं, जैसी फिल्में आई जिसने सलमान के स्टारडम को बहुत उठाया और उसी दौरान सलमान की फ्लॉप फिल्में भी एक के बाद एक आई जो सलमान के कैरियर को खत्म करने के लिए काफी थी सलमान की फ्लॉप फिल्मों में ख़ामोशी, जागृति, निश्चय, संगदिल-सनम, लव, ये मंझधार, हैलो-ब्रदर, चल मेरे भाई, ये है जलवा, युवराज, एक लड़का एक लड़की, तुमको न भूल पाएंगे जैसी फिल्में ज़बरदस्त तरीके से फ्लॉप हो गई थी और सलमान का कैरियर खत्म माना जाने लगा था लेकिन 2003 में आई सलमान की फ़िल्म वांटेड ने सलमान के खत्म होते कैरियर को बचा लिया और इस एक्शन-मूवी में सलमान की स्टाइल को दर्शकों ने खूब पसंद किया और सलमान के कैरियर ने ऐसी स्पीड पकड़ी की सबको पीछे छोड़ दिया। वांटेड के बाद सलमान ने एक के बाद एक ब्लॉक-बस्टर फिल्मों की लाइन लगा दी जो 100 करोड़, 200 करोड़ और 300 करोड़ के क्लब में शामिल हुई। इनमें दबंग, दबंग-2, रेड्डी, बॉडीगार्ड, बजरंगी भाईजान, भारत, प्रेम रतन धन पायो, एक था टाईगर, सुल्तान, टाईगर ज़िंदा हैं, रेस-3 पार्टनर आदि फिमो ने काफी धूम मचाई और बॉक्स-ऑफिस पर धमाल कर दिया था इन फिल्मों की वजह से सलमान के स्टारडम और फैन्स-फ्लोइंग में जबरदस्त वृद्धि हुई थी और आज भी सलमान की फिल्में सफलता की ग्यारंटी हैं सलमान की मौजूदगी से ही फ़िल्म रिलीज़ होने से पहले ही करोड़ो रूपये का कारोबार कर लेती हैं इसलिए निर्माता और वितरकों को सलमान की फिल्मों से घाटा नही उठाना पड़ता हैं।

बड़े पर्दे के साथ ही सलमान छोटे पर्दे पर भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं पहले 10 का दम शो होस्ट किया जो दर्शकों को काफी पसंद आया था उसके बाद बिग-बॉस के कई सीज़न होस्ट कर चुके हैं इस दौरान सलमान के अफेयर के चर्चे भी लोगो की ज़ुबान पर खूब रहे और सलमान का नाम बॉलीबुड की कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया और उन अभिनेत्रियों के साथ लंबे समय तक सलमान का अफेयर चला। इनमें संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्या रॉय, कैटरीना-कैफ़, स्नेहा उल्लाल और ज़रीन खान प्रमुख थी लेकिन सलमान की हरकतों से परेशान होकर इन सभी नायिकाओं ने सलमान को छोड़कर शादी करके अपना-अपना घर बसा लिया, लेकिन सलमान का घर आज तक नही बस पाया। सलमान के फैन्स के साथ बॉलीबुड में हमेशा ये चर्चा होती हैं कि सलमान कब शादी करेंगे लेकिन सलमान बड़ी खूबसूरती के साथ शादी की बात को टाल देते हैं। बहरहाल आज सलमान एक ब्रांड हैं और इस समय सलमान के स्टारडम के आगे सभी अभिनेताओं के स्टारडम फीका हैं आज सलमान के कद का कोई अभिनेता नही हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »