वैगनर बलों के शहर छोड़ने पर रूसियों ने दी प्रतिक्रिया, विद्रोह रोकने बेलारूस जाएंगे प्रिगोझिन

June 25, 2023

 वैगनर ग्रुप' के प्रमुख येवगेनी वी. प्रिगोझिन ने अपने लड़ाकों को वापस लौटने का दिया आदेश


सरकार को उखाड़ फेंकने की धमकी देने के एक दिन बाद शक्तिशाली भाड़े के समूह वैगनर के लड़ाकों ने आज दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन छोड़ दिया। रूस में गृहयुद्ध और तख्तापलट का खतरा टल गया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले निजी सेना 'वैगनर ग्रुप' के प्रमुख येवगेनी वी. प्रिगोझिन ने अपने लड़ाकों को वापस लौटने का आदेश दिया है।

रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि निजी सैन्य कंपनी वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन विद्रोह को खत्म करने के समझौते के तहत पड़ोसी देश बेलारूस चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैगनर प्रमुख के खिलाफ आपराधिक मामला भी बंद कर दिया जाएगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, वैगनर ग्रुप के सदस्यों पर भी मुकदमा नहीं चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने हमेशा अग्रिम मोर्चे पर उनके साहसिक कार्यों का सम्मान किया है।

भीड़ ने लगाए वैगनर समूह के लिए नारे

वैगनर समूह द्वारा टेलीग्राम समूह पर जारी किए गए वीडियो में एक बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए दिखाया गया क्योंकि वैगनर बल अपने बख्तरबंद वाहनों और टैंकों में शहर से बाहर निकल रहे थे।

दर्जनों लोग वैगनर समूह के लिए जयकार कर रहे थे और नारे लगा रहे थे "वैगनर! वैगनर!" लोग वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के साथ तस्वीरें लेने के लिए भी कतार में खड़े थे।
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी चेतावनी

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि "देशद्रोह" या सशस्त्र विद्रोह के रास्ते पर चलने वालों को "दंडित" किया जाएगा। पुतिन ने सशस्त्र विद्रोह में शामिल लोगों को कड़ी प्रतिक्रिया देने और दंडित करने की कसम खाई। उन्होंने कहा, "हमारी एकता को खंडित करने वाली कोई भी कार्रवाई" हमारे देश और हमारे लोगों की पीठ में छुरा घोंपने जैसा है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »