मुख्य निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 मई को होगा मतदान, 13 मई को होगी गिनती....

March 29, 2023



 भोपाल / मुख्य निर्वाचन आयोग ने आज कर्नाटक में 224 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान कर दिया है। एक ही चरण में 10 मई 2023 को मतदान होगा और 13 मई को मतो की गिनती होगी कर्नाटक में नई सरकार बनाने के नतीजे घोषित होंगे।

कर्नाटक में इस समय भाजपा की सरकार है वर्तमान में विधानसभा में भाजपा के 121 सदस्य है वही मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के 70 विधायक और जनतादल सेक्युलर के 30 विधायक है कर्नाटक में चुनावी मुकाबला त्रिशंकु होने के उम्मीद जताई जा रही है फिलहाल राज्य की तीनों मुख्य पार्टियों को बहुमत मिलता नही दिख रहा है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा भाजपा के सबसे बड़े नेता है और उन्ही के नेतृत्व में भाजपा विधानसभा चुनाव लड़ेगी। राज्य में लिंगायत आबादी 17% है और विधानसभा की 100 सीटों पर लिंगायत समाज का असर है पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा की लिंगायत समुदाय पर अच्छी पकड़ है इसके बाद 12% की आबादी वोक्कालिगा समाज की है जिसका विधानसभा की 80 सीटों पर असर है। अभी हाल में कर्नाटक सरकार ने मुस्लिम समाज का 4% आरक्षण को मुस्लिमो से छीनकर लिंगायत और वोक्कालिगा में बाँट दिया है।

वहीं कांग्रेस की बात करे तो कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस विधानसभा चुनाव लड़ेगी।कर्णाटक कांग्रेस का मजबूत गढ़ था। लेकिन पिछले चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस के इस मजबूत किले में सेंध लगा दी थी और कर्नाटक की सत्ता कांग्रेस और जनतादल-सेक्युलर से छीन ली थी।

राज्य की तीसरी पार्टी जनतादल-सेक्युलर ने पिछले विधानसभा चुनाव में 30 सीटे जीती थी। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और जनतादल-सेक्युलर के प्रमुख एच डी देवगौड़ा की लिंगायत समाज पर अच्छी पैठ है और लिंगायत समाज अगर जनतादल-सेक्युलर के साथ गया तो कर्नाटक में जनतादल-सेक्युलर सत्ता में वापसी कर सकती है  और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी एक बार फिर राज्य के अगले मुख्यमंत्री बन सकते है। कर्नाटक में तीनों मुख्य पार्टियों का चुनाव तीनो पार्टियों के पूर्व मुख्यमंत्रियों के नेतृत्व में लड़ा जाएगा जिससे चुनावी घमासान  त्रिकोणीय होने के आसार हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »