पहली नजर में अमिताभ को दिल दे बैठी थीं जया, फिर ऐसे हुई चट मंगनी पट ब्याह

May 31, 2023

 पहली नजर में अमिताभ को दिल दे बैठी थीं जया, फिर ऐसे हुई चट मंगनी पट ब्याह


अमिताभ बच्चन और जया बच्चन बॉलीवुड के पावर कपल हैं। दोनों की लव स्टोरी और शादीशुदा जिंदगी ने हमेशा लोगों को ध्यान अपनी ओर खींचा। साल 2023 में अमिताभ और जया शादी की 50वीं सालगिरह मना रहे हैं।

जया बच्चन, अमिताभ बच्चन की जिंदगी में सबसे खास इसलिए भी हैं, क्योंकि उन्होंने एक्टर का साथ तब दिया जब वे एक के बाद एक फ्लॉप फिल्में देते जा रहे थे। वहीं, जया हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सफल अभिनेत्री बन चुकी थीं।

कैसी थी पहली मुलाकात ?

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की पहली मुलाकात की बात करें तो दोनों ने सबसे पहले एक-दूसरे को पुणे के एक फिल्म इंस्टीट्यूट में देखा था। हालांकि, बात इससे आगे नहीं बड़ी। अमिताभ ने जया को तब नोटिस किया जब उन्होंने एक्ट्रेस की फोटो एक मैगजीन कवर पर देखी।
पहली बार कब हुई बात ?

सालों बाद जया बच्चन को अमिताभ बच्चन से फिल्म गुड्डी के सेट पर मिलने का मौका मिला और पहली बार मिलते ही जया , बिग बी की पर्सनैलिटी से इंप्रेस हो गई थीं। एक्ट्रेस को ये बात सबसे खास लगी कि अमिताभ कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं।


कैसे प्यार चढ़ा परवान ?

गुड्डी के बाद अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को फिल्म एक नजर के सेट पर मिलने का एक बार फिर मौका मिला। जया तो पहले ही बिग बी से इंप्रेस थीं, लेकिन एक नजर के सेट पर अमिताभ ने भी जया को पसंद करना शुरू कर दिया था। जैसे -जैसे जया और अमिताभ के मुलाकातों का सिलसिला बढ़ता गया दोनों करीब आते गए। इस दौरान जया सफल अभिनेत्री बन चुकी थीं तो वहीं, अमिताभ का स्ट्रगल लंबा होता चला गया।


जंजीर ने निभाया अहम रोल

जया और अमिताभ की लव स्टोरी के लिए फिल्म जंजीर बेहद खास है। लगातार फ्लॉप फिल्में देने के कारण कोई भी एक्ट्रेस बिग बी के साथ काम नहीं करना चाहती थी। ऐसे में जया, जंजीर में अमिताभ के साथ काम करने के लिए राजी हो गईं।


इलाहाबाद वापस लौटने वाले थे बिग बी

जंजीर, बिग बी के करियर की ऐसी फिल्म थी, जिसे उन्होंने अपनी किस्मत का सिक्का मान लिया था। अमिताभ ने तय किया था कि अगर उनकी बाकी फिल्मों की तरह ये भी फ्लॉप गई तो वो हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री छोड़कर इलाहाबाद अपने घर वापस लौट जाएंगे।
एक शर्त ने कैसे बदली जिंदगी ?

जंजीर की शूटिंग के बीच उनके दोस्तों ने एक शर्त लगाई कि अगर फिल्म हिट हो गई तो वे सेलिब्रेशन के लिए लंदन ट्रिप पर जाएंगे। 11 मई 1973 को जंजीर रिलीज हुई और सिनेमाघरों में छा गई। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के नए स्टार बन गए।


बाबूजी ने रख दी ऐसी शर्त

जंजीर के हिट होने के बाद अब बारी आई लंदन जाने की आई। अमिताभ ने जैसे ही घर में बताया कि वो लंदन जाने वाले हैं तो उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने पूछा कौन-कौन जा रहा है। बिग बी ने दोस्तों के साथ जैसे ही जया का नाम लिया तो उनके पिता ने साफ इनकार कर दिया।
यूं हुई जया और अमिताभ की चट मंगनी पट ब्याह

अमिताभ बच्चन से उनके पिता ने कहा कि एक लड़की के साथ तुम लंदन नहीं जा सकते हो और अगर जाना है तो पहले शादी कर लो। फिर क्या था जंजीर हिट हो चुकी था और अमिताभ एक स्टार बन चुके थे। ऐसे में बिग बी ने जया को शादी के लिए प्रपोज किया और दोनों की 3 जून 1973 को परिवार वालों के बीच सादगी से शादी हो गई।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »