जिनेवा में शुरू हुई 76वीं WHO की सभा, प्रमुख बोले- अगली महामारी की तैयारी के लिए सुधारों में न करें देरी

May 23, 2023
स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की सभा (WHO) की शुरुआत हुई है। इसमें जीवन बचाने सभी के लिए स्वास्थ्य चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। WHO के प्रमुख टेडरॉस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि अभी से ही अगली महामारी की तैयारी शुरू करनी होगी।


जिनेवा में शुरू हुई 76वीं WHO की सभा, प्रमुख बोले- अगली महामारी की तैयारी के लिए सुधारों में न करें देरी


जिनेवा, एजेंसी। स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की सभा (WHO) की शुरुआत हुई है। इसमें जीवन बचाने, सभी के लिए स्वास्थ्य चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस साल WHO की 75वीं वर्षगांठ है। 10 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

अगली महामारी के लिए शुरु करें तैयारी

इस सम्मेलन में संगठन के WHO के प्रमुख टेडरॉस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि अभी से ही अगली महामारी की तैयारी शुरू करनी होगी। उनकी मानें तो अगर यह अभी नहीं हुआ तो फिर कभी नहीं हो पाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन देशों के सुधार, वित्तपोषण को बढ़ावा देने और अगली महामारी की तैयारी के लिए जोर दे रहा है। कोविड-19 पर जारी WHO की ओर से पिछले ही दिनों आपातकालीन स्थिति को खत्म किया गया है और कहा गया है कि अब यह महामारी नहीं है।
तैयारियों को बढ़ाए आगे- घेब्रेयेसस

घेब्रेयेसस ने कहा कि अगर हम ये बदलाव नहीं करेंगे जो किए जाने हैं, तो कौन करेगा? अगर अभी बदलाव नहीं हुए तो फिर कब होंगे?' उनका कहना था कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए पहले से ही बातचीत करने और तैयारियों को आगे बढ़ाने का सही समय है।
इस पीढ़ी ने वायरस को किया है महसूस

WHO के महानिदेशक ने एजेंसी के सदस्य राज्यों को एक प्रमुख संबोधन में कहा कि इस पीढ़ी की महामारी के लिए प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह पीढ़ी है जिसने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस उनकी जान के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

WHO के महानिदेशक ने उन प्रमुख उपलब्धियों को याद किया, जिन्हें संगठन ने 75 सालों के दौरान हासिल किया है। ट्रेडोस ने कहा कि संगठन जटिल चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन से दुनिया की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »