2 दिन के प्रवास में आए श्रीलंका के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पथिराना

January 15, 2019

छिंदवाड़ा/जबलपुर श्रीलंका के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री बुद्धिका पथिराना आयुर्वेद औषधियां देखने पातालकोट छिंदवाड़ा पहुंचे। 2 दिन के प्रवास में आए मंत्री पथिराना ने कहा कि हम श्रीलंका में आयुर्वेद को बढ़ावा देंगे। यह दुर्लभ औषधियां श्रीलंका में हो,इसके लिए भारत सरकार से बात करेंगे,ताकि वहां के पीड़ितों को भी छिंदवाड़ा की औषधियों का लाभ मिले सके। उल्लेखनीय है कि लाइलाज बीमारियों के समुचित उपचार के लिए पातालकोट में दुर्लभ औषधियां हैं।

छिंदवाड़ा के आयुर्वेदाचार्य डॉ प्रकाश टाटा के संदर्भ में बोलते हुए मंत्री पथिराना ने कहा कि पिछले दिनों डॉक्टर टाटा से बात हुई थी जिसके बाद भारत प्रवास में वे छिंदवाड़ा आए हैं। दो दिवसीय प्रवास में पातालकोट की आयुर्वेद औषधि के संबंध में समझा और जाना। दुर्लभ औषधियों के माध्यम से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव बनाने का प्रयास करेंगे। श्रीलंका में आयुर्वेद सेंटर बनाने पर विचार करेंगे। मंत्री पथिराना के साथ श्रीलंका के बॉलीवुड एक्टर लोकेश तिलकधारी उनके साथ छिंदवाड़ा आए हुए हैं। उन्होने कहा कि पूर्व क्रि केटर सनत जयसूर्या को भी पातालकोट की औषधि से ही आराम मिला था।

श्रीलंका के उद्योग एवं वाणज्यि मंत्री ने बुद्धिका पथिराना मीडिया से चर्चा में कहा कि भारत-श्रीलंका के बीच खुला व्यापार समझौता है। भारत सरकार चाहे तो आयुर्वेद औषधियों के लिए पेटेंट करा सकती है। श्रीलंका में इन औषिधयों के लिए हम मार्केट उपलब्ध करा सकते हैं। इस संदर्भ में मैं भारत सरकार सहित प्रदेश के संबंधित मंत्र से से बातचीत करूंगा ।

पड़ोसी देश होने के कारण हमारी दोनों की आपस में मित्रता है, आए दिन श्रीलंकन सैनिकों द्वारा भारतीय मछुआरों को पकड़ने पर मंत्री बुद्धिका पथिराना ने कहा कि मछुआरों की आपसी लड़ाई के चलते समुद्री सीमा पर यह स्थिति बनती है नहीं तो दोनों देशों के बीच मधुर संबंध हैं ।
 
 
Source : Agency

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »