फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को यथावत रखा, बैठक ने दिये कई संकेत

May 02, 2024

 फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को यथावत रखा, बैठक ने दिये कई संकेत


US Fed Policy अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों को स्थिर रखने का फैसला लिया है। फेड ने मुद्रास्फीति दरों पर विराम लगाते हुए अर्थव्यवस्था में अधिक संतुलन की दिशा में रुकावट की आशंका जताई। फेड ने बताया कि पिछले वर्ष मुद्रास्फीति कम हो गई। फेड के नतीजे के बाद अमेरिकी शेयरों की गिरावट कम हुई और डालर अन्य मुद्राओं की तुलना में गिर गया।

 अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों को यथावत रखा और संकेत दिया कि वह अभी भी उधार लेने की लागत में अंतिम कटौती की ओर बढ़ रहा है। इसने हालिया मुद्रास्फीति दरों पर विराम लगाते हुए अर्थव्यवस्था में अधिक संतुलन की दिशा में रुकावट की आशंका जताई।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि फेडरल रिजर्व का नवीनतम वक्तव्य दो दिवसीय बैठक के अंत में जारी किया गया है। इसमें इसके आर्थिक मूल्यांकन और नीतिगत दिशा-निर्देश के प्रमुख तत्वों को बरकरार रखा गया है।

इसमें कहा गया है कि पिछले वर्ष मुद्रास्फीति कम हो गई। वक्तव्य में ऐसी परिस्थितियों में ब्याज दरों की चर्चा की गई है, जिनके तहत उधार लेने की लागत कम की जा सकती है।

फेडरल रिजर्व का वक्तव्य जारी होने के बाद एक ओर जहां अमेरिकी शेयरों की गिरावट कम हुई, वहीं दूसरी तरफ डालर अन्य मुद्राओं की तुलना में गिर गया।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »